सोमवार, मार्च 18

बिजनेस का जादू

एक बहुत बड़ी फेमस कंपनी में एक वर्कर सुपरवाइजर की पोस्ट पर आया।उसी समय, उसी कंपनी के सामने, एक आदमी ने एक छोटी सी दुकान लगाई । वह आदमी चाय, समोसा, पकोड़ा, नाश्ता और पोहा  बेचा करता था। समय बीतता गया, सुपरवाइजर से सीनियर सुपरवाइजर हो गया, सीनियर सुपरवाइजर से इंजीनियर हो गया, इंजीनियर से साहब बन गया,एक दिन उसे अपने साहब होने का घमंड हो गया  और वह उसी दुकान पर गया,जहां से उसने शुरुआत की थी।वह दुकान मालिक से मिला और बोला कि मैं 20 साल से आपको देख रहा हूं, आप इसी दुकान में काम करते हैं समोसा बनाते हैं जलेबी बनाते हैं और मैं 20 साल से इस कंपनी में काम करता हूं और आज साहब बन गया हूं मेरी पेमेंट आज डेढ़ लाख रुपए हो गई है।तब दुकान मालिक ने उस साहब से कहा मैं 20 साल से देख रहा हूं उस वक्त आपकी पेमेंट दस हजार थी,अब आप साहब बन गए हो आपकी पेमेंट डेढ़ लाख रुपए हो गई है, लेकिन मैं मेरी दुकान पर इन 20 सालों में रोज ₹5000 कमाता हूं और अपने परिवार के साथ रहता हूं। और जब आप काम छोड़ कर चले जायेंगे तो आपका लङका आपका काम नहीं कर सकता, पर मेरी दुकान रोज चलेगी और मेरे लङके को नौकरी खोजने की जरूरत नहीं होगी ।
next


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें